Saturday 29 January 2011

'गंगा मैया' :: :: राष्ट्रीय नदी घोषित

  'गंगा मैया'  :: :: राष्ट्रीय नदी घोषित

केंद्र सरकार ने गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित करने का फैसला किया है। सरकार के इस क़दम से गंगा की हालत बेहतर होने की उम्मीद जगी है...गंगा को भारत में 'गंगा मैया' के नाम से पुकारा जाता है...हिन्दू धर्म के लोग मानते हैं कि यह नदी इंसान के सारे पाप धोकर उसे मोक्ष प्रदान करती है...इसलिए यह और भी ज़रूरी हो जाता है कि इस नदी के वजूद को कायम रखने के लिए हरसंभव कोशिश की जाए...
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह की नई दिल्ली में जलसंसाधन पर्यावरण एवं वन और नगर विकास मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक में गंगा नदी में जल प्रवाह की मात्रा और गुणवत्ता जल के समुचित उपयोग, बाढ़ और प्रदूषण नियंत्रण के बारे में परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण गठित करने का भी फैसला किया गया।
प्रधानमंत्री गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण के अध्यक्ष और गंगा प्रवाह वाले राज्यों के मुख्यमंत्री इसके सदस्य होंगे। प्राधिकरण के अधिकार और कार्यक्षेत्र का निर्धारण राज्य सरकारों और मुख्यमंत्रियों से विचार-विमर्श के आधार पर तय किया जाएगा।
डा. सिंह ने बैठक को संबोधित करते हुए देशवासियों के दिल दिमाग में गंगा के विशेष महत्व का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि गंगा के साथ भावनात्मक लगाव का तकाजा है कि इसे प्रदूषण मुक्त कर आदर्श नदी का रूप दिया जाए।
उन्होंने कहा कि गंगा प्रदूषण परियोजना के तहत केवल कुछ नगरों को चुन कर टुकड़ों में काम करने की बजाय एक समग्र रणनीति बनाने और इसके क्रियान्वयन की प्रणाली स्थापित करने की जरूरत है।

No comments:

Post a Comment