Tuesday 30 November 2010

जम्मू-कश्मीर पर हमारा रुख गया : भारत

 

About Me

My Photo
जम्मू-कश्मीर
मैं भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य जम्मू-कश्मीर हूँ।

जम्मू-कश्मीर के लिए 1,618 करोड़ का पैकेज

नई दिल्ली। केंद्र ने कश्मीर घाटी में विस्थापित परिवारों के उचित पुनर्वास के लिए 1,618.41 करोड़ रुपए के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आज यहाँ यह जानकारी देते हुए राहत तथा पुनर्वास मंत्री रमन भल्ला ने कहा कि कश्मीर के कुल 4,218 विस्थापितों के लिए तीन हजार फ्लैट नागरोटा के जागती में 294 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किए जा रहे हैं। ये दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएँगे। आवंटन अगले वर्ष होगा। केंद्र सरकार ने वृद्धावास, आम सुविधा केंद्र, बाजार परिसर, पोस्ट ऑफिस और बैंक सुविधाओं सहित अतिरिक्त इमारतों के निर्माण के लिए 321.98 करोड़ रुपए के संशोधित प्रस्ताव को मंजूरी दी है। 
(Courtesy : www.hindi.webdunia.com, 19/11/ 2010)

जम्मू-कश्मीर पर हमारा रुख गया : भारत

नई दिल्ली।  भारत ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर उसके और पाकिस्तान के बीच का एक द्विपक्षीय मुद्दा है और वह इस्लामाबाद के साथ सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिये तैयार है.
भारत ने कहा है कि उसके रुख को अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने व्यापक तौर पर स्वीकार किया है और सराहा है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार संबंधी वाषिर्क चर्चा में ब्रिटेन के एक शीर्ष राजनयिक द्वारा सुरक्षा परिषद के पर्यवेक्षण के अधीन रखे गये विवादों की सूची से कश्मीर मुद्दे को बाहर रखे जाने पर पाकिस्तान ने आपत्ति जतायी थी.
पाकिस्तान की इस आपत्ति के बारे में प्रतिक्रिया पूछने पर भारत के आधिकारिक प्रवक्ता विष्णु प्रकाश ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच का एक द्विपक्षीय मुद्दा है. उन्होंने कहा कि हमने पाकिस्तान के साथ सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर सलाह-मशविरा और चर्चा की है और हम आगे भी ऐसा करने को तैयार हैं. भारत के इस रुख को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों ने व्यापक तौर पर स्वीकार किया है और सराहा है.  
(Courtesy : www.aajtak.intoday.in, 16/11/ 2010)

No comments:

Post a Comment